PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका में हैं। इस दौरे के दौरान वे क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जिनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो शामिल हैं। इसके साथ ही वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के ”समिट ऑफ द फ्यूचर’ में भी भाग लेंगे।

बता दें कि क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे।

अमेरिका दौरे के दौरान इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे PM मोदी

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान 21 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित होगा। इसके बाद 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में वे भारतीय समुदाय से जुड़ी एक विशेष सभा में शामिल होंगे। दौरे के अंतिम दिन, 23 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र के ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ में हिस्सा लेंगे।

मोदी का नौवां अमेरिका दौरा

गौरतलब है कि बतौर प्रधानमंत्री यह मोदी का अमेरिका का नौवां दौरा है। भारतीय प्रधानमंत्रियों के अमेरिका दौरों की बात करें तो पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अपने कार्यकाल में 4 बार अमेरिका का दौरा किया था। अब तक, नरेंद्र मोदी और उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सहित 9 भारतीय प्रधानमंत्री आधिकारिक रूप से अमेरिका जा चुके हैं। मनमोहन सिंह ने 8 बार अमेरिका का दौरा किया था। अटल बिहारी वाजपेयी भी 4 बार अमेरिका गए थे, जबकि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने 3-3 बार, पी.वी. नरसिम्हा राव ने 2 बार, और मोरारजी देसाई तथा आई.के. गुजराल ने एक-एक बार अमेरिका का दौरा किया।

बाइडेन समेत अन्‍य नेताओं से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक के बाद कुछ प्रमुख इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क संबंधी समझौतों होने की उम्‍मीद की जा रही है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा के बाद एक द्विपक्षीय फैक्‍ट शीट भी जारी किया जाएगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H